सुमित नागल ने रोजर फ़ेडरर को चौंकाया : US Open

भारत के युवा टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने यूएस ओपन में वर्ल्ड के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फ़ेडरर को चौंकाने का करिश्मा कर दिखाया.
190वीं वरीयता प्राप्त नागल ने अपने ही सेट में तीसरी वरीयता प्राप्त फ़ेडरर को 6-4 से हराया. ख़ास बात यह पहला मौका है जब नांगल किसी ग्रैंड स्लैम के मेन ड्रॉ पहली बार हिस्सा ले रहे थे.
नागल 2015 में जूनियर विबंलडन डबल्स का ख़िताब जीत चुके हैं. हालांकि फ़ेडरर ने 2003 के बाद अब तक कभी भी किसी ग्रैंड स्लैम के पहले राउंड का मैच नहीं गंवाया है.
20 ग्रैंड स्लैम ख़िताब जीत चुके फ़ेडरर को नागल ने पहले सेट में चुनौती ज़रूर दी लेकिन फ़ेडरर ने इसके बाद शानदार वापसी की. उन्होंने इसके बाद लगातार दो सेट 6-1, 6-2, 6-4 से जीत लिया है.
22 साल के नागल दिल्ली एनसीआर में पले बढ़े टेनिस खिलाड़ी हैं, जिन पर महेश भूपति की नज़र पड़ी और उन्होंने नागल को अपनी एकेडमी में टेनिस के गुर सीखने का मौका दिया. जिसके बाद नागल को जर्मनी में टेनिस की ट्रेनिंग मिली.
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने अपनी पत्नी पर ब्राज़ीली राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो के भद्दे कमेंट की आचोलना की है.
ब्राज़ीली राष्ट्रपति बोलसोनारो के एक समर्थक ने अपने फ़ेसबुक पोस्ट में मैक्रों की 66 साल की पत्नी ब्रिजेट का मजाक़ उड़ाया था.
इस फ़ेसबुक पोस्ट में फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों की पत्नी और बोलसोनारो की पत्नी, मिचेल बोलसोनारो की तस्वीर एक साथ लगाकर लिखा गया था, "अब आप समझ जाएंगे कि मैक्रों क्यों बोलसोनारो पर अत्याचार कर रहे हैं?"
इस कमेंट पर प्रतिक्रिया देते हुए बोलसोनारो ने पुर्तगाली भाषा में लिखा है, "उसे (मैक्रों) अपमानित नहीं करो.....हा हा."
अप्रैल, 2017 में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में उन्होंने अपनी बेटी को लेकर ही एक आपत्तिजनक बात कह दी थी. उन्होंने कहा था, "मेरे पांच बच्चे हैं. चार लड़के हैं. पांचवीं बार मैं कमजोर पड़ा और लड़की पैदा हुई."
बोलसोनारो की प्रतक्रिया पर मैक्रों ने कहा कि ये बेहद भद्दा और दुख पहुंचाने वाला कमेंट है. मैक्रों ने कहा, "उन्होंने मेरी पत्नी के बारे में असम्मानजनक चीज़ें बोलीं. मैं ब्राज़ीली लोगों का बेहद सम्मान करता हूं और यही उम्मीद करता हूं कि उन्हें जल्दी ही लायक राष्ट्रपति मिल जाए."
दरअसल पिछले कुछ समय में अमेज़न के जंगलों में लगी आग के चलते मैक्रों और बोलसोनारो के बीच कूटनीतिक खींचतान देखने को मिली है. मैक्रों इस आग के ख़िलाफ़ कुछ क़दम उठाने के लिए दुनिया भर के नेताओं को एकजुट करने की कोशिश कर रहे हैं.
मैक्रों इस आग को अंतरराष्ट्रीय संकट बता रहे हैं. इस आग के लिए पर्यावरण कार्यकर्ता भी बोलसोनारो को की नीतियों को ज़िम्मेदार ठहराया रहे हैं.
वहीं दूसरी ओर ब्राज़ील के जी-7 का नहीं है. बोलसोनारो मैक्रों को उपनिवेशवादी मानसिकता से प्रेरित बताया है.
दक्षिण पंथी ब्राज़ीली राष्ट्रपति बोलसोनारो महिलाओं, काले लोगों और अल्पसंख्यकों के लिए अपमानजनक टिप्पणियों के लिए कुख़्यात रहे हैं.
सितंबर, 2014 में ब्राज़ीली संसद में डिबेट के दौरान उन्होंने वामपंथी सासंद मारियो डू रोसारियो को लेकर ऐसी ही एक टिप्पणी की थी. उन्होंने कहा था, "मैं तुम्हारा रेप नहीं करूंगा क्योंकि तुम यह डिज़र्व नहीं करती हो." इस पर काफ़ी हंगामा मचा था.

Comments

Popular posts from this blog

चर्चा में रहे लोगों से बातचीत पर आधारित साप्ताहिक कार्यक्रम

纽约气候峰会:推动长期气候中和的良机

آيا صوفيا: صورة راقصة باليه في المتحف تثير غضب المحافظين في تركيا